Select Page



हेल्थ डेस्क. व्यक्तिगत संबंधों में तनाव से बचने के लिए जादू की झप्पी फायदेमंद है। यह नतीजा अमेरिका की मेलॉन यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के बाद निकाला गया है। इसके लिए रिसर्चर्स ने 404 युवा महिलाओं, पुरुषों से 14 दिन तक हर दिन बात की और गले लगने के बाद उनके मूड का पता लगाया। रिपोर्ट के अनुसार गले मिलने का सकारात्मक असर सीधे तौर पर शरीर और दिमाग पर पड़ता है।

  1. वेबएमडी के अनुसार किसी को गले लगाने पर बॉडी में ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है। जो आपको एक सुख और ठहराव का अहसास कराकर स्ट्रेस दूर करता है। इस दौरान ब्लड प्रेशर सामान्य होता है और स्ट्रेस का कारण बनने वाला हार्मोन कॉर्टिसोल का स्तर घटता है।

  2. वैज्ञानिकों के अनुसार जब हम किसी को गले लगाते हैं तो मूड में बदलाव होता है इंसान खुश होता है। इस दौरान बीपी और स्ट्रेस का लेवल कम होता है जो हृदय को सेहतमंद रखता है। इसका असर गले लगाने वाले दोनों इंसानों पर दिखता है।

  3. शरीर में किसी तरह की इंजरी हुई है तो गले लगाना किसी दवा से कम नहीं है। वेबएमडी के अनुसार इस दौरान जो ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है वो दर्द को कम करते हैं। कई रिसर्च में भी इस बात की पुष्टि हुई है।

  4. ऑक्सीटोसिन को लव हार्मोन भी कहते हैं। जब आप पार्टनर से गले मिलते हैं तो ऑक्सीटोसिन ब्लड में रिलीज होता है। जो दोनों के बीच की दूरी कम करने के साथ प्यार को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा यह अनिद्रा यानी नींद न आने की समस्या को दूर करता है।

  5. पेरेंट्स जब अपने बच्चे को गले से लगाते हैं तो उनका स्पर्श उसे सुरक्षा का अहसास दिलाता है। कई अध्ययनों में यह सामने आया है कि माता-पिता अगर ऐसा करते हैं तो उनके बच्चे कम रोते हैं और नींद अच्छी आती है।

  6. बच्चे को गले लगाने पर उनमें ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है। जो उसे सांस लेने और किसी भी तरह का दर्द दूर करने में मदद करता है। अगर बच्चा अंडरवेट है जो उसकी सेहत बेहतर होने की संभावना भी बढ़ जाती है। जो उसके ब्रेन के विकास को तेज करती है और संक्रमण से बचाने में मदद करती है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      health benefits of hug

Read Original Article / News

Latest Health News by Dainik Bhaskar

Visit our Hospitals Website

WhatsApp WhatsApp us