Select Page



हेल्थ डेस्क.दिल को सेहतमंद रखने के लिए फिजिकल एक्टिवटी बेहद जरूरी है। रोजाना 15 मिनट का वर्कआउट हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचाता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के अनुसार स्वस्थ दिल के लिए सप्ताह के अधिकांश दिनों में 30 मिनट का मध्यम व्यायाम पर्याप्त है। वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाता है। मकसद लोगों को हृदय रोगों के प्रति जागरुक करते हुए इसके खतरों से बचाना है। इस मौके पर डॉ. यजुवेन्द्र गवई, स्पोर्ट्स मेडिसिन एक्सपर्ट एंव आर्थोस्कोपी सर्जन, नानावटी हॉस्पिटल, मुंबई से जानते हैं हृदय के लिए जरूरी व्यायाम…

  1. चलना आनंददायक, सुरक्षित, सस्ता है और लगभग किसी भी व्यक्ति व्यस्त दिन में फिट होने योग्य है। एक स्वस्थ दिल के लिए हर दिन 30- 45 मिनट चलना एक सरल तरीका है। चलने की गति पिछले फिटनेस स्तर पर निर्भर करती है, लेकिन शुरुआत करने वालों के लिए एक स्थिर तेज गति पर्याप्त है जो अपने साथ चल रहे व्यक्ति के साथ बातचीत करने की सुविधा भी दे।

  2. धीमी गति से दौड़ना या जॉगिंग शहरी आबादी में विशेष रूप से देर से जागने वालों के बीच लोकप्रियता प्राप्त कर रही है। जॉगिंग भी फिट रहने का एक शानदार तरीका है। इसका लक्ष्य टारगेट हार्ट रेट के 60-75 प्रतिशत तक पहुंचना होना चाहिए और इसे प्रति दिन 10-15 मिनट तक बनाए रखना चाहिए। टारगेट हार्ट रेट 220 से आपकी उम्र घटाकर पाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, 50 साल के व्यक्ति के लिए टारगेट हार्ट रेट 170 बीट/मिनट है। एक स्वस्थ दिल के लिए 50 वर्षीय व्यक्ति के लिए प्रति मिनट 120-125 बीट्स तक पहुंचना पर्याप्त है।

  3. रोजाना लगभग 25-30 मिनट तक साइकिल चलाना समान कई तरह से फायदा पहुंचाता है। टारगेट हार्ट रेट और तीव्रता के समान नियम साइक्लिंग पर भी लागू होते हैं। कई सारे वरिष्ठ लोगों को पीठ और घुटने की बीमारियां होती हैं और लंबी दूरी तक जॉगिंग करने या यहां तक कि चलने में भी सक्षम नहीं होते हैं। उनके लिए साइक्लिंग खास तौर पर जिम या घर में स्टेशनरी बाइकिंग सेहतमंद रहने का बेहतरीन तरीका है।

  4. हर सप्ताह लगभग 2.5 से 3 घंटे तैरने का सुझाव दिया जाता है क्योंकि यह फिट रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। साथ ही, यह गठिया जैसी घुटने की समस्या वाले किसी व्यक्ति के लिए एक अच्छा अभ्यास है। कमर तक पानी वाले एक पूल में भी चलना गठिया से पीड़ित लोगों के लिए चलने से मिलने वाले सभी लाभों को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।

  5. दिल के स्वास्थ्य के लिए मन से नाचना एक लयबद्ध और एरोबिक व्यायाम रुटीन बनाता है। केवल अच्छे जूते, कुछ जगह और संगीत की ज़रूरत है क्षमता और वरीयता के आधार पर डांसिंग की रेंज उच्च प्रभाव से कम प्रभाव तक हो सकता है, और ज़ुम्बा जैसे वर्ग में दूसरों के साथ नाच सकते हैं या घर पर कर सकते हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      world heart day 5 tips how to get heart healthy

Read Original Article / News

Latest Health News by Dainik Bhaskar

Visit our Hospitals Website

WhatsApp WhatsApp us