Select Page



हेल्थ डेस्क. कई रिसर्च में साबित हो चुका है कि शाकाहार स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर है। यही वजह है कि शाकाहार ग्रहण करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। हेनरिच बोल फाउंडेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में 37.5 करोड़ लोग पूरी तरह से शाकाहारी हैं। हर साल 1 अक्टूबर को वर्ल्ड वेजिटेरियन डे मनाया जाता है। इसकी शुरुआत नॉर्थ अमेरिकन वेजिटेरियन साेसायटी ने 1977 में की है। मकसद लोगों को शाकाहार डाइट के लिए प्रेरित करना था।

    • अमेरिका में रेस्त्रां कंसलटेंसी ग्रुप ‘बाैम व्हाइटमैन’ की हालिया रिपोर्ट में वर्ष 2018 के फूड ट्रेंड के बारे में बताया गया है। इसमें नेस्ले के आधिकारिक बयान के तहत सामने आया कि 1980 के बाद की युवा जनरेशन तेजी से शाकाहार की ओर बढ़ी है।
    • एक अन्य कंपनी के अनुसार हेल्दी वेजीटेरियन फूड्स की मांग में 94 फीसदी का इजाफा हुआ है।
    • डेटा रिलीज करने वाली एक अन्य संस्था ग्रब हब की रिपोर्ट में भी सामने आया है कि वर्ष 2017 के पहली छमाही में वर्ष 2016 की पहली छमाही की तुलना में वेगन यानी की पूर्णत: शाकाहारी उत्पादों की मांग में 19 फीसदी का इजाफा हुआ है।
    • वेटलॉस:ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा 38,000 वयस्कों पर की गई एक रिसर्च में सामने आया कि मांसाहार खाने वालों की तुलना में शाकाहारियों का बॉडी मास इंडेक्स बेहद कम रहा। इसी तरह की एक रिपोर्ट अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल में भी प्रकाशित की गई, जिसमें 10 हजार शाकाहारियों और मांसाहारियों पर शोध किया गया। इसमें पाया गया कि ओवरवेट लोग जिन्होंने शाकाहारी उत्पादाें का इस्तेमाल किया वे कम समय में अपना वजन घटा पाए।
    • बेहतर सेहत, लंबा जीवन :लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में 70 हजार वयस्कों पर शोध किया गया। इसमें पाया गया कि 50 वर्ष से ऊपर के जिन लोगों ने लगातार 6 वर्ष तक शाकाहारी भाेजन किया, मांसाहारियों की तुलना में उनकी मौत का आंकड़ा 12 फीसदी कम था। इसी तरह अल्जाइमर भी शाकाहारियों की तुलना में मांसाहारियों में 3 गुना ज्यादा पाया गया।
    • ऑक्सफोर्ड मार्टिन स्कूल फ्यूचर ऑफ फूड प्रोग्राम में एक रिसर्चर मार्को स्प्रिंगमैन के मुताबिक खाद्य सामग्रियों से जुड़े उत्सर्जन में 60% की गिरावट आएगी। यह रेड मीट से मुक्ति के कारण होगा क्योंकि रेड मीट मिथेन गैस उत्सर्सिज करने वाले पशुओं से मिलता है।
    • शाकाहार से जुड़े आंकड़ाें के अनुसार अमेरिका में पिछले तीन सालों में गूगल पर वेजिटेरियन उत्पादों के बारे में 600% बार ज्यादा सर्च किया गया। वर्ष 2014 में जहां 1 फीसदी ग्राहक ही वेगन होने की बात कबूलते थे, वहीं 2017 में यह आंकड़ा 6 फीसदी अमेरिकन का हो गया।
    • कनाडा में सरकार की ओर से फूड गाइड-2017 जारी की गई है, जिसमें खासतौर से प्लांट बेस्ड फूड यानी की शाकाहारी को तवज्जो देने का ड्राफ्ट भी शामिल है।
    • 50% मीट कंजम्प्शन की बात चीन सरकार की नई डाइटरी गाइडलाइन में भी कही गई है। रिसर्च बताती हैं कि चीन के वेगन मार्केट में वर्ष 2015 से 2020 के दौरान 17 फीसदी की बढ़त होगी।
    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      world vegetarian day 37 percent population across the world vegan

Read Original Article / News

Latest Health News by Dainik Bhaskar

Visit our Hospitals Website

WhatsApp WhatsApp us