Select Page



हेल्थ डेस्क. पहली नजर में प्यार की पुष्टि तो पहले ही कई शोध में हो चुकी है, लेकिन अब एक नए शोध में यह दावा किया है कि पलक झपकने से भी तेज गति से आप किसी के प्यार में पड़ जाते हैं। किसी की ओर आकर्षित होने में एक सेकंड के तीसरे हिस्से जितना समय ही लगता है। यह शोध जर्मनी के बैमबर्ग विश्वविद्यालय में किया गया है।

  1. जर्नल 'न्यूरोसाइंस लेटर्स' में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक कोई भी व्यक्ति 244 मिलीसेकंड (0.2 सेकंड) में ही सामने वाले व्यक्ति के जेंडर की पहचान कर लेता है और 59 मिलीसेकंड के बाद ही वह उसकी ओर आकर्षित हो जाता है और प्यार में पड़ जाता है। यह शोध सोशल मीडिया से प्रभावित है। इसी वजह से टिंडर जैसे सोशल मीडिया एप पर लोग अनगिनत प्रोफाइल तस्वीरों को खंगालते हैं। इससे यह स्पष्ट है कि संभावित प्यार को तलाशने के लिए अच्छे लुक पर सबसे पहले ध्यान जाता है।

  2. जर्मनी के बैमबर्ग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर क्लॉस क्रिस्टियन कार्बन के नेतृत्व में मनोवैज्ञानिकों ने यह शोध किया है। इस टीम ने स्नातक की पढ़ाई करने वाले युवाओं के दिमाग की गतिविधियों पर निगरानी रखी। इन युवाओं को 100 तस्वीरें दिखाई गईं और यह समीक्षा की गई कि वे इन तस्वीरों के प्रति आकर्षित हुए या नहीं।

  3. प्रोफेसर कार्बन का कहना है कि समीक्षा के दौरान बेहद तेज गति से लोगों ने लिंग की पहचान की। इसी आधार पर उन्होंने सामने वाले को आकर्षक माना। उनका कहना है, 'हालांकि इसे अनुचित माना जाएगा, लेकिन चेहर का आकर्षण दिल के दरवाजे के रूप में काम करता है। आकर्षक लोगों को ज्यादा समझदार माना जाता है और वह ज्यादा खुश रहते हैं।' शोध में यह तथ्य सामने आया कि किसी के प्रति आकर्षित होने से पहले व्यक्ति उसके जेंडर की पहचान करता है। इसके बाद ही वह उसके प्रति आकर्षित होता है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Love gets in less time than blinking University of Bamberg research

Read Original Article / News

Latest Health News by Dainik Bhaskar

Visit our Hospitals Website

WhatsApp WhatsApp us