Select Page



हेल्थ डेस्क. प्यार में पड़ने के बाद जिंदगी का हर पल हसीन लगने लगता है। मनचाहा जीवनसाथी मिलने के बाद लाइफस्टाइल में कई सारे बदलाव आते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि रिलेशनशिप में पड़ने के बाद वजन भी बढ़ सकता है। जी हां, हाल ही में हुई स्टडी के मुताबिक, लड़का हो या लड़की प्यार में पड़ने के बाद दोनों का वजन बढ़ने लगता है। आस्ट्रेलिया की सेंट्रल क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी में हुए शोध के अनुसार जब कोई व्यक्ति रिलेशनशिप में पड़ता है तो उसका वजन बढ़ने लगता है। इस शोध में करीब 15 हजार लोगों को शामिल किया गया था। इसके तहत सभी के बॉडी मास इंडैक्स (बीएमआई) की तुलना की गई थी। शोधकर्ताओं ने इसमें सिंगल और कपल दोनों तरह के लोगों को शामिल किया था।

5 प्वाइंट्स : रिसर्च में बताए वजन बढ़ने के कारण

  1. स्टडी के मुताबिक, प्यार करने के बाद कपल्स में पार्टनर को इंम्प्रेस करने की भावना खत्म हो जाती है। इसके कारण वह लुक्स और खान-पान पर ध्यान देना छोड़ देते हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है।

  2. प्यार में पड़ने के बाद लोग अपने पार्टनर के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त गुजारने के बारे में सोचते हैं। इससे वह एक्सरसाइज या वर्कआउट की तरफ ध्यान नहीं देते और बदली हुई जीवनशैली वजन बढ़ने का अहम कारण है।

  3. रिलेशनशिप में पड़ने के बाद कपल्स अपने खानपान को लेकर फिक्रमंद नहीं रहते। ऐसे में उन्हें कुछ भी मिल जाए वह खा लेते हैं। वहीं कई कपल्स स्ट्रीट और जंक फूड खाना भी पसंद करते हैं, जो हाई कैलोरी फूड होता है। अब इससे वजन बढ़ना तो लाजमी है।

  4. पार्टनर से बात करने के लिए लोग देर रात तक जागते हैं और दिनभर का शेड्यूल भी व्यस्त होने लगता है। इससे उन्हें पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती, जिससे मेटाबॉलिज्म कम होने लगता है। ऐसे में वजन बढ़ना तो लाजमी है।

  5. मनचाहा जीवनसाथी मिलने के बाद लोगों की खुशी डबल हो जाती है, जिससे शरीर में हैप्पी हार्मोन ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन निकलते हैं। इन हैप्पी हार्मोन से ज्यादा कैलोरी वाली चीजें खाने की इच्छा होती है, जो वजन बढ़ने का कारण बनती है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      love may make you fat Central Queensland University Australia study reveals

Read Original Article / News

Latest Health News by Dainik Bhaskar

Visit our Hospitals Website

WhatsApp WhatsApp us