Select Page



हेल्थ डेस्क.फिट रहने के लिए जिम में देर तक पसीना बहाना जरूरी नहीं है। जब भी समय मिले तो कुछ आसान सी एक्सरसाइज को किया जा सकता है और बॉडी को शेप में लाया जा सकता है। खास बात यह है कि इन्हें बिनाकिसीइक्विपमेंट और ट्रेनर की मदद से भी किया जा सकता है। वर्ल्ड ओबेसिटी डे के मौके परजयपुर के फिटनेस ट्रेनर अजय बता रहे हैं ऐसे कुछ आसान वर्कआउट के बारे में जिसे बिना मशीन के किया जा सकता है।

1. साइड प्लैंक : घटती है कमर की चर्बी
कमर पर एक्सट्रा फैट की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए साइड प्लैंक एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए बाई ओर करवट लेकर घुटनों को सीधा रख लेट जाएं। अब शरीर के ऊपरी हिस्से को बाई कोहनी और एडियों के बल पर रखें। फिर हिप्स को ऊपर की ओर तब तक उठाए जब तक कंधे से एड़ी तक शरीर एक सीधी रेखा में खड़ा ना हो जाएं। 30 सेकंड तक इस स्थिति में बने रहें फिर दूसरी तरफ से यही क्रिया दोहराएं।

2. पुश अप : पूरी बॉडी होती है फिट
ये कैलोरी बर्न करने और पूरी बॉडी को फिट रखने के लिए कारगर एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए दोनों हाथों को फर्श पर कंधे के नीचे रखें। कमर सीधी रहनी चाहिए। अब कुहनियों को मोड़ना शुरू करें और सीने को फर्श से चिपकाने की कोशिश करें। सामान्य स्थिति में वापस आएं। इसी प्रक्रिया को पुश अप कहते हैं। अच्छे परिणाम के लिए इसे कम से कम 10 बार दोहराएं।

3. कार्डियो : बॉडी का हर हिस्सा होता है फिट
कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करने के लिए हाई इंटेन्सिटी इंटरवल ट्रेनिंग प्रोगाम बहुत फायदेमंद है। इसे करने के लिए अपनी पसंद अनुसार कोई एक कार्डियो जैसे ट्रेडमिल रनिंग, बाइक या जंप रोप को चुनें। अब इसे 3 मिनट तक करें। शुरुअात में स्पीड स्लो रखें और धीरे-धीरे स्पीड को अपनी पूरी क्षमता तक ले जाएं। फिर 10 से 20 सेकंड का ब्रेक ले और दोबारा इसे दोहराएं। ऐसा नियमित रूप से करने से वजन तेजी से कम हाेता है।

4. स्टेपअप्स : मसल्स बनती हैं मजबूत
मांसपेशियों की कसावट के लिए ये एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद है। इसके साथ ही स्टेपअप्स घुटनों के लिए भी फायदेमंद है। इसे करने के लिए एक बैंच के सामने खड़े हो जाइए और बाएं पैर को बैंच पर रखें। अब पूरे शरीर का वजन बाएं पैर पर डालते हुए बैंच पर खड़े हो जाएं। दायां पैर हवा में रहे। अब दाएं पैर को दाेबारा जमीन पर ले जाएं और यही प्रक्रिया दाएं पैर से दोहराएं। ध्यान रहें इसमें शरीर का संतुलन बना रहें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


कमर पर एक्सट्रा फैट की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए साइड प्लैंक एक बेहतरीन एक्सरसाइज है।

Read Original Article / News

Latest Health News by Dainik Bhaskar

Visit our Hospitals Website

WhatsApp WhatsApp us