Select Page



हेल्थ डेस्क. कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण मौसमी बीमारियों का असर तुरंत हो जाता है। खुद को हेल्दी बनाए रखने के लिए खानपान से जुड़ी सावधानियां बरतने की जरूरत है। ईशा फाउंडेशन के सद्‌गुरु जग्गी वासुदेव से जानिए सेहतमंद रहने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए…

  1. आप जब भी भोजन करते हैं तो आपको ध्यान देना चाहिए कि आप जो खा रहे हैं, वह कितनी जल्दी पचता है और आपका एक हिस्सा बन जाता है। ऐसा खाना खाएं जो आपका शरीर जल्दी पचा लेता है।
  2. शाम के भोजन और सोने के समय में कम से कम तीन घंटे का अंतर होना चाहिए। खाने के बाद आपको कुछ हद तक शारीरिक रूप से सक्रिय होना चाहिए।
  3. आप जो भी चीज खाते हैं, अगर वह तीन घंटे से अधिक पेट में रहती हैं तो इसका मतलब ये है कि आपने गलत चीजें खाई हैं। अगर खाना तीन घंटे के अंदर आपके पेट की थैली से निकल जाता है तो इसका मतलब है कि आपने ऐसी चीज खाई है, जिसे आपका शरीर बहुत अच्छी तरह संभाल सकता है।
  4. ध्यान रखें दो भोजन के बीच में कम से कम पांच से छह घंटे का अंतर होना चाहिए।
  5. अगर हम भोजन के तुरंत बाद सो जाते हैं और पेट की थैली में खाना पड़ा रहता है तो शरीर में एक तरह की जड़ता या सुस्ती पैदा होती है। पेट की थैली भरे होने के कारण पेट के आस-पास के दूसरे अंगों पर दबाव पड़ता है। इससे तमाम तरह की स्वास्थ्य समस्याएं उभरती हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


health tips by Sadhguru Jaggi Vasudev

Read Original Article / News

Latest Health News by Dainik Bhaskar

Visit our Hospitals Website

WhatsApp WhatsApp us