Select Page



हेल्थ डेस्क. अक्सर सफर के दौरान यात्रियों को पेट से जुड़ी समस्या डेली-बेली से सामना होता है। डेली-बेली सफर के दौरान होने वाला डायरिया है। जो बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण पेट में दर्द का कारण बनता है। पहली बार कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ गुएल्फ के वैज्ञानिकों ने इसकी वैक्सीन तैयार की है। वैज्ञानिकों के अनुसार इससे तीन तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन को रोका जा सकेगा। जानते हैं रिसर्च से जुड़ी बड़ी बातें…

  • वैक्सीन जर्नल में प्रकाशित एक खबर के अनुसार यूनिवर्सिटी ऑफ गुएल्फ में डेली-बेली रोग को लेकर एक अध्ययन किया गया। उसके आधार पर वैक्सीन तैयार की गई है। वैज्ञानिकों के अनुसार सफर के दौरान पेट में संक्रमण और दर्द का कारण ज्यादातर तीन तरह के बैक्टीरिया होते हैं।
  • शोध के अनुसार वैक्सीन डेली-बेली का कारण बनने वाले तीन प्रमुख बैक्टीरिया से लड़ने के लिए बनाई गई है। ये बैक्टीरिया हैं ई-कोली, शिगेला, कैम्पिलोबैक्टर जेजुनी। ये बेहद आम बैक्टीरिया हैं जो संक्रमण का कारण बनती हैं।
  • रिसर्च में सामने आया कि इन तीन तरह के बैक्टीरिया के कारण 5 साल से कम उम्र के करीब एक लाख बच्चों की हर साल मौत होती है। यह रिसर्च चूहों पर की गई है जो सफल रही है।
  • डेली-बेली होने पर पेट में मरोड़, भूख न लगना, गैस बनना और कुछ मामलों फीवर जैसे लक्षण दिखते हैं। ऐसा होने पर शरीर में पानी की कमी न होने दें और डॉक्टरी सलाह लें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


First time ever University of Guelph chemist developed Delhi Belly vaccine

Read Original Article / News

Latest Health News by Dainik Bhaskar

Visit our Hospitals Website

WhatsApp WhatsApp us