Select Page



लाइफस्टाइल डेस्क. स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले अक्सर उन पर लिखे इंग्रेडिएंट्स भी देखे जाते हैं। हर स्किन के लिए हर इंग्रेडिएंट अच्छा नहीं होता है। इसलिए अपनी स्किन के अनुसार इंग्रेडिएंट को पहचान कर ही कोई भी प्रोडक्ट खरीदना चाहिए। स्किन एक्सपर्ट विशाल मुद्गिल बता रहे हैं कौन सी स्किन के लिए कैसा इंग्रेडिएंट अच्छा है…

1. ड्राय स्किन : ऐसी त्वचा के लिए हायल्यूरॉनिक एसिड अच्छा है जो स्किन का मॉइश्चर कंटेंट बढ़ाता है। सिरम्स, नाइट क्रीम्स अौर मॉस्चराइजर्स में भी इसका उपयोग होता है।

2. ऑइली स्किन : इसके लिए सैलिसाइलिक एसिड अच्छा है। ये अॉइल को रोकता है, पोर्स को अंदर से साफ करता है। इससे ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और पिंपल्स कम हो जाते हैं।

3. डल स्किन : स्किन को ग्लो देने के लिए उन सिरम्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिनमें ग्लूटाथिओन, कोजिक एसिड और लिकोरिस है। कोजिक एसिड मैलानिन को बनने से रोकता है।

4. सेंसिटिव स्किन : कैलेंड्ला और कैमोमाइल यू एक्सट्रैक्ट्स, हायल्यूरॉनिक एसिड, टरमरिक और एलोवेरा जैसे इंग्रेडिएंट्स सेंसिटिव स्किन के लिए अच्छे हैं। अपने एंटीऑक्सिडेंट, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों की वजह से करक्यूमिन भी अब खास इंग्रेडिएंट बनता जा रहा है।

5. ऐजिंग स्किन : हायल्यूरॉनिक एसिड, विटामिन सी और रेटीनॉल का कॉम्बिनेशन ऐजिंग स्किन के लिए अच्छा है। ये झुर्रियां कम करता है और स्किन को सॉफ्ट बनाता है। उन क्रीम्स की तलाश करें जिनमें पेंटापेप्टाइड्स, हेग्जापेप्टाड्स और कॉपर पेप्टाइड्स हैं। ये कोलेजन और इलैस्टिन बढ़ाते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


how to select beauty products and what we should check before but cosmetic

Read Original Article / News

Latest Health News by Dainik Bhaskar

Visit our Hospitals Website

WhatsApp WhatsApp us